MP Police Fake Notification 2019 Social Media par पर Viral , PEB या MPonline वेबसाइट में सूचना नही

MP Police Fake Notification 2019 Social Media par पर Viral , Not by PEB या MPonline वेबसाइट में सूचना नही

एमपी पुलिस नोटिफिकेशन 2019 कल से सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है। यह एक 58 पृष्ठों की लंबी अधिसूचना है। हालाँकि, अधिसूचना नकली है और यह अभी तक व्यावसायिक परीक्षा मंडल की आधिकारिक वेबसाइट peb.mp.gov.in या mponline.gov.in पर उपलब्ध नहीं है।

वायरल अधिसूचना के अनुसार, कांस्टेबल, हेड कांस्टेबल और सहायक उप निरीक्षक (एएसआई) के 14,088 रिक्त पदों के लिए मध्य प्रदेश पुलिस भर्तियां शुरू करेगी। ऑनलाइन आवेदन फॉर्म 25 अक्टूबर, 2019 को जारी किया जाएगा। ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 24 नवंबर, 2019 होगी। फॉर्म सुधार की सुविधा फॉर्म भरने की शुरुआत की तारीख से उपलब्ध होगी, और फॉर्म को संपादित करने की अंतिम तिथि 29 नवंबर, 2019 होगी।

इसके अलावा, यह कहा गया है कि एक पेपर के लिए अनारक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए शुल्क 500 रुपये और दो पेपरों के लिए 700 रुपये होगा। आरक्षित वर्ग के लिए शुल्क एक पेपर के लिए 250 रुपये और दो के लिए 350 रुपये है। अधिसूचना पीडीएफ को अब तक सोशल मीडिया पर कई बार साझा किया गया है।

  • अधिसूचना असली है या नकली?
  • प्रमाण क्या है?

ये दो प्रश्न ही काफी है कि क्या सच क्या गलत का निर्णय लेने के लिए |

इस कारण से अधिसूचना फर्जी प्रतीत होती है। यह दो साल पुरानी अधिसूचना का एक संपादित संस्करण है। एमपी पुलिस भर्ती 2019 अधिसूचना में सभी विवरण, तिथियों को छोड़कर वर्ष 2017 के एमपी पुलिस भर्ती अधिसूचना में विवरण के समान हैं।

व्यापम ने 2017 में कॉन्स्टेबल, हेड कांस्टेबल और एएसआई के 14,088 रिक्त पदों को भरने के लिए एमपी पुलिस में भर्ती के लिए एक अधिसूचना प्रकाशित की थी। हालाँकि PCRT रूलबुक अब vyapam.nic.in पर उपलब्ध नहीं है, लेकिन इसे आर्काइव.ऑर्ग जैसी वेब संग्रह सेवा वेबसाइटों का उपयोग करके डाउनलोड करना आसान है। 2017 की अधिसूचना लिंक vyapam.nic.in/Rulebooks/RB_2017/PCRT_RULEBOOK_2017.pdf पर उपलब्ध थी, जो कोई भी व्यक्ति जांच करना चाहता है।

अधिसूचना का प्रत्येक टुकड़ा जो अभी वायरल हुआ है, पुराने नोटिफिकेशन की एक सटीक प्रति है।

    उदाहरण के लिए,
  1. रिक्ति का वर्गीकरण
  2. पुराने के साथ-साथ नए (वायरल) अधिसूचना में, जीडी कांस्टेबल की 12,828 रिक्तियां, चालक कांस्टेबल की 702 रिक्तियां, ड्राइवर कुक के लिए 136 पद खाली हैं।
  3. इसके बाद नाई कांस्टेबल के 34, वाशरमैन कांस्टेबल के 15, कॉबलर कांस्टेबल, 97 वाटर कैरियर कांस्टेबल के रिक्त पद हैं।
  4. और स्वीपर कांस्टेबल की 44, 11 कांस्टेबल राजमिस्त्री, 11 कांस्टेबल बुगलर, 14 कांस्टेबल टेंट खलासी के रिक्त पद हैं।
  5. इसके अलावा हेड कांस्टेबल कंप्यूटर की 123 रिक्तियां हैं, और 34 सहायक उप निरीक्षक कंप्यूटर हैं।

एक अन्य उदाहरण परीक्षा पैटर्न या पाठ्यक्रम है। दोनों दस्तावेजों में, परीक्षा में सामान्य ज्ञान और तार्किक क्षमता पर 40, मानसिक क्षमता पर 30 और विज्ञान और गणित पर 30 अंक होंगे।

यदि सिलेबस समान रहता है, तो भी रिक्ति वितरण दो साल के लिए एक सटीक प्रतिलिपि नहीं हो सकता है। इस प्रकार, प्रारंभिक जांच के अनुसार, एमपी पुलिस 2019 की जो अधिसूचना कल और आज वायरल की, वो नकली है।

उम्मीदवारों को इस प्रकार से उनके निर्णय के अनुसार ही देखने की सलाह दी जाती है। यदि ऐसी कोई अधिसूचना आधिकारिक वेबसाइटों जैसे peb.mp.gov.in या mponline.gov.in पर दिखाई देती है, तभी उन्हें सच माना जा सकता है।

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां