male reproductive system पुरुष प्रजनन तंत्र( male reproductive system) in hindi

male reproductive system पुरुष प्रजनन तंत्र( male reproductive system) in hindi

Male reproductive system

निम्‍न लिंक में क्लिक कर सकते है शीघ्रता से संबंधित सेक्‍शन में पहुँचने के लिए

पुरुष प्रजनन तंत्र( male reproductive system) क्‍या होता है?

वृषण (testes) क्‍या होता है ?

शुक्रवाहिका (vas deferens) क्‍या होता है ?

स्खलन वाहिनी ( ejaculatory duct) क्‍या होता है ?

मूत्रमार्ग(urethra) क्‍या होता है ?

पौरुष ग्रंथि (prostate) क्‍या होता है ?

शुक्रीय पुटिका(seminal vesicles) क्‍या होता है ?

शिश्‍नमूल ग्रंथियाँ(Cowper’s glands) क्‍या होता है ?

अंडकोश(scrotum) क्‍या होता है ?

लिंग(penis) क्‍या होता है ?

पुरुष प्रजनन(male reproduction) के लिए मस्तिष्क क्यों महत्वपूर्ण है? ?

हार्मोन(hormones) क्‍या होता है ?

नर-हॉर्मोन(androgens) क्‍या होता है ?

टेस्टोस्टेरोन(testosterone) क्‍या होता है ?

टेस्टोस्टेरोन(testosterone ) कहॉं बनता है ?

हार्मोन वृषण को कैसे नियंत्रित करते हैं? ?

रक्त में टेस्टोस्टेरोन का क्या होता है? ?

male reproductive system पुरुष प्रजनन तंत्र( male
        reproductive system) in hindi

Image में क्लिक करें क्लियर व्‍यू के लिए

दिन भर में टेस्टोस्टेरोन का स्तर(levels) कैसे बदलता है? ?

पुरुष प्रजनन तंत्र( male reproductive system) क्‍या होता है?

एक आदमी की fertility और sexual characteristics male reproductive system की normal functioning पर depend करता है। कई individual organs एकसाथ act करके male reproductive system को बनाते है। जिनमें से कुछ दिखते है, जैसे की penis और scrotum, वहीं कुछ शरीर में hidden रहतें है।. reproductive function की controlling में brain का important role होता है।

वृषण (testes) क्‍या होता है ?

Testes (testis एक के केस में) egg के shaped की ग्रंथियों (glands) का एक pair होती है। जो शरीर के बाहर penis के base के बगल में अंडकोश (scrotum) में होती है। चित्र से आप बेहतर इस वाक्‍य को समझ सकते है। वयस्क पुरुषों में, प्रत्‍येक testis normally 15 और 35 mL के बीच होता है. testes की आवश्‍यकता male reproductive system के normally function करने के लिए होती है।

testes की दो related लेकिन separate roles होती है:

  1. शुक्राणु (sperm) बनाने के लिए
  2. testosterone बनाने के लिए

male भ्रूण (fetus) मे testes पेट (abdomen) के अंदर और फिर जन्म से पहले या ठीक बाद में अंडकोश में नीचे move (descend उतरते) करते है। testes का उतरना (descent) fertility के लिए important होता है। क्योंकि शुक्राणु (sperm) बनाने और normal testicular function के लिए ठंडे तापमान की आवश्यकता होती है। .अंडकोश (scrotum) में testes का location testes को सामान्य शरीर के तापमान से लगभग 2 डिग्री सेल्सियस नीचे रखता है। यही कारण है कि ठंड के मौसम में अंडकोष (scrotum) सिकुड़ (contracts) जाता है और वृषण को शरीर के करीब (closer) ले आता है और गर्म मौसम में अंडकोष शिथिल (relax हो जाता है।

शुक्रवाहिका (vas deferens) क्‍या होता है ?

वास डेफेरेंस लगभग 30 सेंटीमीटर लंबी एक पेशी ट्यूब (muscular tube) होती है जो स्खलन नलिका (ejaculatory duct) के माध्यम से एपिडीडिमिस को मूत्राशय(bladder) के पीछे मूत्र पथ (urinary tract (urethra)) से जोड़ती है। vas deferens और ejaculatory duct का मुख्य काम परिपक्व शुक्राणु (mature sperm) और वीर्य द्रव (वीर्य) (seminal fluid (semen)) को मूत्रमार्ग (urethra) तक पहुँचाना है।

स्खलन वाहिनी ( ejaculatory duct) क्‍या होता है ?

ejaculatory duct एक ट्यूब होती है जो वास डेफेरेंस और सेमिनल वेसिकल की वाहिनी(duct) के जुड़ने से बनती है। ejaculatory duct, mature sperm और वीर्य को मूत्रमार्ग(urethra) में खाली कर देती है।

मूत्रमार्ग(urethra) क्‍या होता है ?

urethra एक ट्यूब है जो मूत्राशय (bladder) से penis के अंत तक गुजरता है। यह मूत्राशय से मूत्र को शरीर के बाहर ले जाती है। पुरुषों में यह वीर्य को भी शरीर से बाहर निकालता है। मूत्रमार्ग दो भागों से बना होता है।

  1. प्रोस्टेटिक मूत्रमार्ग मूत्रमार्ग का वह हिस्सा है जो मूत्राशय से प्रोस्टेट के माध्यम से गुजरता है।
  2. शिश्न मूत्रमार्ग मूत्रमार्ग का वह हिस्सा है जो लिंग से होकर गुजरता है।
आंतरिक स्फिंक्टर नामक मांसपेशी (muscle) की ring मूत्राशय के आधार (base) पर स्थित होती है और जब बंद हो जाती है, तो यह मूत्रमार्ग के माध्यम से शरीर से निकलने वाले मूत्र को रोक देती है। कामोत्तेजना (orgasm) के समय, यह पेशी वलय(muscle ring) शुक्राणु को पीछे की ओर मूत्राशय(bladder) में जाने से रोकने के लिए कस कर बंद हो जाता है

पौरुष ग्रंथि (prostate) क्‍या होता है ?

प्रोस्टेट पुरुष प्रजनन प्रणाली में एक छोटी लेकिन महत्वपूर्ण ग्रंथि (अंग) है। प्रोस्टेट की मुख्य भूमिका तरल पदार्थ बनाने की होती है जो शुक्राणुओं की रक्षा करता है और उन्हें पोषक तत्व (nutrients) देता है। प्रोस्टेट,उस द्रव का लगभग एक तिहाई बनाता है जो संभोग (orgasm या sexual climax) पर लिंग से स्खलित (released) होता है।

शुक्रीय पुटिका(seminal vesicles) क्‍या होता है ?

वीर्य पुटिकाएं (seminal vesicles) दो छोटी ग्रंथियां होती हैं जो सीधे प्रोस्टेट ग्रंथि के ऊपर रहती हैं, मूत्राशय के base के पास वास डेफेरेंस से जुड़ी होती हैं। ये ग्रंथियां बहुत सक्रिय हैं और एक तरल पदार्थ बनाती हैं जो वीर्य के तरल पदार्थ की मात्रा का आधे से अधिक हिस्सा बनाती है।

शिश्‍नमूल ग्रंथियाँ(Cowper’s glands) क्‍या होता है ?

काउपर ग्रंथियां मटर के आकार की ग्रंथियां होती हैं जो प्रोस्टेट के पास स्थित होती हैं। ग्रंथियां स्पष्ट श्लेष्म (clear mucous) का उत्पादन करती हैं जो मूत्रमार्ग में छोड़े गए किसी भी मूत्र को बेअसर करने के लिए ejaculation से पहले release किया जाता है। द्रव स्नेहक (lubricant) के रूप में भी कार्य करता है।

अंडकोश(scrotum) क्‍या होता है ?

scrotum त्वचा की एक loose pouch होती है जो लिंग के पीछे पेट के निचले हिस्से से शरीर के बाहर लटकी रहती है। scrotum, testes को उसकी जगह (usual position)में रखता है और testes को शरीर के तापमान की तुलना में ठंडा रखने में मदद करता है।

लिंग(penis) क्‍या होता है ?

पेशाब (urination) और संभोग(sexual intercourse) के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला लिंग दो इरेक्टाइल सिलिंडर (corpora cavernosa) से बना होता है जो इरेक्शन के दौरान खून के साथ बढ़(enlarge) जाता है। कैवर्नोसा के चारों ओर एक कठोर रेशेदार (tough fibrous), आंशिक रूप से लोचदार(elastic) बाहरी आवरण(casing) होता है। कॉर्पस स्पोंजियोसम, मूत्रमार्ग (urinary tube) के surrouunds रहता है, जो ि‍क एक ट्यूब है जो मूत्राशय से लिंग के अंत तक गुजरती है। मूत्रमार्ग शरीर से मूत्र और वीर्य को बाहर निकालता है। खतनारहित (uncircumcised) पुरुषों में [एक धार्मिक संस्कार के रूप में, विशेष रूप से यहूदी धर्म और इस्लाम में, या एक चिकित्सा उपचार के रूप में (एक युवा लड़के या पुरुष, विशेष रूप से एक बच्चे) की चमड़ी काट दी जाती है] शिश्न का सिरा (glans penis) चमड़ी से ढंका होता है।

पुरुष प्रजनन(male reproduction) के लिए मस्तिष्क क्यों महत्वपूर्ण है? ?

मस्तिष्क के आधार (base) पर स्थित पिट्यूटरी ग्रंथि और हाइपोथैलेमस पुरुष हार्मोन और शुक्राणु के उत्पादन को नियंत्रित करते हैं। हाइपोथैलेमस गोनैडोट्रोपिन-रिलीज़िंग हार्मोन (GnRH) बनाता है, जो पिट्यूटरी ग्रंथि से अन्य (मैसेंजर) हार्मोन की release को नियंत्रित करता है। वृषण पर act करने के लिए पिट्यूटरी से संदेशवाहक (messenger) हार्मोन रक्त के माध्यम से message ले जाते हैं।

पिट्यूटरी से 2 हार्मोन - ल्यूटिनाइजिंग (LH) और फॉलिकल स्टिमुलेटिंग (FSH) - टेस्टोस्टेरोन और शुक्राणु के production को उत्तेजित (stimulate) करने के लिए वृषण पर कार्य करते हैं।

  1. Hypothalamus
  2. Pituitary
  3. Testis

हार्मोन(hormones) क्‍या होता है ?

हार्मोन शरीर में ग्रंथियों द्वारा बनाए गए रासायनिक संदेशवाहक (messengers) होते हैं जो शरीर में अन्य अंगों पर act करने के लिए रक्त में ले जाए जाते हैं। विकास (growth), प्रजनन(reproduction) और स्वास्थ्य(well-being) के लिए हार्मोन की आवश्यकता होती है।

नर-हॉर्मोन(androgens) क्‍या होता है ?

<एण्ड्रोजन पुरुष सेक्स हार्मोन हैं जो युवावस्था में बढ़ते(increase) हैं और एक लड़के के लिए एक यौन परिपक्व वयस्क (sexually mature adult) के रूप में विकसित होने के लिए आवश्यक होते हैं जो प्रजनन(reproduce) कर सकते हैं।>

टेस्टोस्टेरोन(testosterone) क्‍या होता है ?

पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन सबसे महत्वपूर्ण एण्ड्रोजन (male sex hormone) है और सामान्य प्रजनन(normal reproductive) और यौन क्रिया(sexual function) के लिए इसकी आवश्यकता होती है। टेस्टोस्टेरोन पुरुष यौवन(puberty) के दौरान होने वाले शारीरिक(physical) परिवर्तनों के लिए महत्वपूर्ण है, जैसे कि लिंग(penis) और वृषण(testes) का विकास, और वयस्क पुरुषों की विशिष्ट विशेषताएं जैसे चेहरे और शरीर के बाल और एक मर्दाना काया(masculine physique)। टेस्टोस्टेरोन शुक्राणु बनाने के लिए वृषण(testes) में कोशिकाओं (cells) पर भी acts करता है। समग्र अच्छे स्वास्थ्य(overall good health) के लिए टेस्टोस्टेरोन भी महत्वपूर्ण है। यह हड्डियों और मांसपेशियों के विकास में मदद करता है, और मूड और कामेच्छा(libido) (सेक्स ड्राइव) को प्रभावित करता है। कुछ टेस्टोस्टेरोन एस्ट्रोजेन, महिला सेक्स हार्मोन में बदल जाता है, और यह पुरुषों में हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है।

टेस्टोस्टेरोन(testosterone ) कहॉं बनता है ?

टेस्टोस्टेरोन mainly वृषण में बनता है। टेस्टोस्टेरोन की एक छोटी मात्रा अधिवृक्क ग्रंथियों(adrenal glands) द्वारा भी बनाई जाती है, जो अखरोट के आकार(walnut-sized) की ग्रंथियां होती हैं जो किडनी के ऊपर स्थित होती हैं।

हार्मोन वृषण को कैसे नियंत्रित करते हैं? ?

मस्तिष्क के base पर स्थित पिट्यूटरी ग्रंथि और हाइपोथैलेमस पुरुष हार्मोन और शुक्राणु के उत्पादन को नियंत्रित करते हैं। हाइपोथैलेमस गोनैडोट्रोपिन-रिलीज़िंग हार्मोन (GnRH) बनाता है, जो पिट्यूटरी ग्रंथि से अन्य (मैसेंजर) हार्मोन की release को नियंत्रित करता है। ल्यूटिनाइजिंग हार्मोन (LH) और कूप उत्तेजक हार्मोन(follicle stimulating hormone) (FSH) पिट्यूटरी ग्रंथि द्वारा बनाए गए दो महत्वपूर्ण संदेशवाहक (messenger) हार्मोन हैं जो टेस्टोस्टेरोन और शुक्राणु बनाने के लिए वृषण पर act करते हैं।

रक्त में टेस्टोस्टेरोन का क्या होता है? ?

जैसे ही टेस्टोस्टेरोन रक्त में शरीर के माध्यम(through) से move करता है, यह अन्य सेक्स हार्मोन, 'एस्ट्राडियोल' और 'डायहाइड्रोटेस्टोस्टेरोन' (DHT) में परिवर्तित या 'चयापचय'(‘metabolised’) हो जाता है। महिला सेक्स हार्मोन के रूप में जाना जाने वाला एस्ट्राडियोल, पुरुष हड्डियों के स्वास्थ्य और ऑस्टियोपोरोसिस (हड्डियों का पतला होना) को रोकने के लिए भी महत्वपूर्ण है। DHT एक शक्तिशाली एण्ड्रोजन है जो शरीर के कुछ हिस्सों, जैसे कि त्वचा और प्रोस्टेट में टेस्टोस्टेरोन से बनता है।

दिन भर में टेस्टोस्टेरोन का स्तर(levels) कैसे बदलता है? ?

टेस्टोस्टेरोन का रक्त स्तर पूरे दिन बदलता रहता है। उच्चतम टेस्टोस्टेरोन का स्तर प्रातः काल में होता है और सबसे कम स्तर देर शाम को होता है। दिन भर के इस पैटर्न को 'सर्कैडियन रिदम' कहा जाता है और यह सामान्य रूप से शरीर के कई हार्मोनल सिस्टम में होता है। अभ्यास(practice) को मानकीकृत(standardise) करने के लिए, सीरम टेस्टोस्टेरोन के स्तर के संदर्भ सुबह में लिए जाते हैं। पुरुषों के लिए मासिक महिला चक्र की तरह कोई चक्र नहीं है

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ