amazing facts in hindi -2, रोचक तथ्य हिंदी में -2

रोचक तथ्य :क्या आप जानते है?

परीक्षा की तैयारी के लिए इस पोस्ट में हम कुछ रोचक तथ्य का संग्रह प्रस्तुत कर रहे है जो निश्चित तौर पर आपकी व्यवसायिक परीक्षाओ में मदद करेगा |

amazing facts in hindi -1, रोचक तथ्य हिंदी में  -1

तो क्या आप जानते है .......?

हमारे शरीर को बहुत कम मात्रा में विटामिन की आवश्यकता होती है। हमारे शरीर में विटामिन का उपयोग कुछ महत्वपूर्ण रासायनिक प्रतिक्रियाओं को करने के लिए किया जाता है।

क्या आप जानते हैं कि 1857 में, लुई पाश्चर ने साबित किया कि सूक्ष्म जीव भोजन के खराब होने के लिए जिम्मेदार हैं।

क्या आप जानते हैं कि सूरज की रोशनी विटामिन डी का अच्छा स्रोत है।

क्या आप जानते हैं कि यूएसए में 100 मिलियन से अधिक टेलीफोन हैं। वाशिंगटन डीसी में,तो यहाँ तक कि लोगों की तुलना में अधिक फोन हैं।

क्या आप जानते हैं कि इंटरनेट 1969 में यूएसए द्वारा शुरू किया गया था। हुआ यूं कि सरकार युद्ध के समय में संवाद करने का एक निश्चित तरीका चाहती थी। इसलिए उन्होंने सभी कंप्यूटरों को एक दूसरे से जोड़ा।

क्या आप जानते हैं कि 1969 में चंद्रमा पर तीन अंतरिक्ष यात्रियों को ले जाने वाले अपोलो रॉकेट ने एक जंबो जेट के रूप में 40 से अधिक बार यात्रा की थी!

आपको पता है कि दुनिया के प्रमुख शहर जैसे टोक्यो, लॉस एंजिल्स और मेक्सिको शहर भूकंप क्षेत्र में स्थित हैं।

आप क्या जानते हैं। भाखड़ा नांगल बांध सतलुज नदी पर बनाया गया है।

क्या आप जानते हैं कि भारत का सबसे बड़ा संग्रहालय कोलकाता में है।जिसका निर्माण 1857 में किया गया था यह संग्रहालय एक इमारत है, जहाँ प्राचीन वस्तुओं जैसे ममी(Mummy), विलुप्त जानवरों के कंकाल, पक्षी, अतीत में प्रयुक्त विभिन्न धातुओं के लेख, अतीत में लोगों द्वारा पहने गए कपड़े, पुराने सिक्के आदि रखे जाते हैं, इन चीजों का ऐतिहासिक, सांस्कृतिक और वैज्ञानिक महत्व होता है।

क्या आप जानते थे कि पशु, जैसे कि कुत्ते, बिल्ली और बंदर अपने लार में एक घातक बीमारी से भरे रेबीज के कीटाणु ले जाते हैं। यह रेबीज बहुत खतरनाक होता है और इससे मृत्यु तक हो सकती है यह कुत्तों और अन्य गर्म खून वाले जानवरों के कारण तंत्रिका तंत्र का एक गंभीर और घातक संक्रमण है। काटे हुए स्थान को पानी से कई बार धोएं। औेर एक पट्टी बांधें और पीड़ित को डॉक्टर के पास ले जाएं। डॉक्टर एंटी-रेबीज इंजेक्शन का कोर्स देगा।

सांप, जैसे कोबरा और वाइपर के नुकीले भाग में जहर होता है। उनके जहर को जहर(venom) कहा जाता है, जब भी कुछ जहरीले जानवर काटते हैं तो पूरे शरीर में फैले जहर से पीड़ित के शरीर में असहनीय दर्द, खून बहने लगता है और कभी-कभी उसकी मौत हो जाती है। सांप के काटने के मामले में, प्राथमिक उपचार करने के लिए सबसे पहले प्रभावित क्षेत्र या घाव को साबुन और गर्म पानी से तुरंत धोएं। घाव को सूखे तौलिए से सुखाएं। हृदय और मस्तिष्क की ओर जहरीले रक्त के प्रवाह को रोकने के लिए क्रॉस के ठीक ऊपर एक रस्सी या कपड़े का एक टुकड़ा बांधें। काटे हुए भाग पर एक गहरा क्रॉस (X) बनाएं और जहरीले रक्त को निकालने के लिए इसे दबाएं। पीड़ित को नींद न आने दें। पीड़ित को तुरंत डॉक्टर के पास ले जाएं।

क्या आपको पता है हड्डी टूटने वाले व्यक्ति का प्राथमिक उपचार किस प्रकार करना चाहिए हड्डी टूटना अचानक गिरने या फिसलने के कारण होता है। फ्रैक्चर वाले व्यक्ति को बहुत दर्द होता है आप देखेंगे कि हड्डी एक तरफ झुक जाती है और उसमें सूजन आ जाता है , जहां कोई जोड़ नहीं होता है। हड्डी टूटना गंभीर दर्द का कारण बनता है। हड्डी टूटने के मामले में पीड़ित को फ्रैक्चर वाली हड्डी के साथ स्थानांतरित करने की अनुमति न दें। • फ्रैक्चर वाली हड्डियों को स्थिति में रखने के लिए पट्टी का उपयोग करें। और पट्टी या कपड़े से मोच को बांधें, ताकि फ्रैक्चर वाली हड्डियां विस्थापित न हों। पीड़ित को डॉक्टर के पास ले जाएं।

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां