Header Ads

central eligibility test for teachers 2018 registration date extended

Central Teacher Eligibility Test (CTET) 2018

central eligibility test for teachers 2018 registration date extended


Central Teacher Eligibility Test (CTET) 2018 के registration start होने की date को आगे बढ़ा दिया गया है। पहले registration की start होने की date 22 june   थी। CTET ने अपी official website पर एक publice notice जारी करके इसकी information दी है  कि कुछ प्रशासनिक कारणों से ऐसा किया गया  रजिस्‍ट्रेशन प्रक्रिया शुरू होने की next date की information जल्‍द ही दी  जाएगी।
 सीटेट की परीक्षा देश भर के 92 शहरों में आयोजित की जाएगी।  यह प्राइमरी शिक्षा के लिए अध्‍यापक की योग्‍यता तय करती है  |  एग्‍जाम में 60 का स्‍कोर करने वाले करने वाले अभ्‍यर्थी को पास समझा जाएगा। अनुसूचित जाति, जनजाति और अन्‍य पिछड़ी जातियों के लिए 5 % अंकों की छूट दी गई है।
 परीक्षा तारीख - 16 सितंबर 
 ऑनलाइन  आवेदन के स्टेप =>
1. सीटेट की ऑफिशल वेबसाइट CLICK HERE पर जाएं
2. अप्लाई  ऑनलाइन के लिंक को खोलें
3. online application फॉर्म को भरें और रजिस्ट्रेशन नंबर/ऐप्लिकेशन नंबर को नोट कर लें
4. लेटेस्ट फोटोग्राफ और signature को अपलोड करें
5. ई-चालान या डेबिट/क्रेडिट कार्ड से परीक्षा शुल्क भरें
6. रेकॉर्ड और भविष्य में इस्तेमाल के लिए कन्फर्मेशन पेज को प्रिंट कर लें

1. सीनियर सेकंड्री (या इसके समकक्ष) न्यूनतम 50% अंकों के साथ और प्रारंभिक शिक्षा में दो वर्षीय डिप्लोमा (चाहे किसी भी नाम से जाना जाए) के अंतिम वर्ष में शामिल होने वाले हों या उत्तीर्ण हों।
2. सीनियर सेकंड्री (या इसके समकक्ष) न्यूनतम 45% अंकों के साथ और एनसीटीई (मान्यता मानदंड एवं प्रक्रियाएं), रेग्युलेशन 2002 के अनुसार प्रारंभिक शिक्षा में दो वर्षीय डिप्लोमा (चाहे किसी नाम से जाना जाए) के अंतिम वर्ष में शामिल होने वाले हों या उत्तीर्ण हों।
3. सीनियर सेकंड्री (या इसके समकक्ष) न्यूनतम 50% अंकों के साथ और 4-वर्षीय प्रारंभिक शिक्षा में स्नातक (B.El.Ed) के अंतिम वर्ष में शामिल होने वाले हों या उत्तीर्ण हों।
4. सीनियर सेकंड्री (या इसके समकक्ष) न्यूनतम 50% अंकों के साथ और शिक्षा में 2-वर्षीय डिप्लोमा (विशेष शिक्षा) के अंतिम वर्ष में शामिल होने वाले हों या उत्तीर्ण हों।
5. स्नातक और प्रारंभिक शिक्षा में दो वर्षीय डिप्लोमा (चाहे किसी भी नाम से जाना जाए) के अंतिम वर्ष में शामिल होने वाले हों या उत्तीर्ण हों।
कक्षा पांच से आठ तक
1. स्नातक और प्रारंभिक शिक्षा में दो वर्षीय डिप्लोमा (चाहे किसी भी नाम से जाना जाए) के अंतिम वर्ष में शामिल होने वाले हों या उत्तीर्ण।
2. स्नातक कम से कम 50% अंकों के साथ और एक वर्षीय शिक्षा में स्नातक (बीएड) में शामिल होने वाले हों या उत्तीर्ण।
3. स्नातक कम से कम 45%अंकों के साथ और इस संबंध में समय-समय पर जारी एनसीटीई (मान्यता मानदंड और प्रक्रियाएं) रेग्युलेशन्स के अनुसार एक वर्षीय शिक्षा में स्नातक (बीएड) में शामिल होने वाले हों या उत्तीर्ण।
4. सीनियर सेकंड्री (अथवा इसके समकक्ष) कम से कम 50% अंकों के साथ और चार वर्षीय प्रारंभिक शिक्षा में स्नातक (B.El.Ed) के अंतिम वर्ष में शामिल होने वाले हो या उत्तीर्ण हों।
5. सीनियर सेकंड्री (अथवा इसके समकक्ष) कम से कम 50% अंकों के साथ और चार वर्षीय बीए/बीएससी.एड अथवा बीए.एड/बीएससी.एड के अंतिम वर्ष में शामिल होने वाले हों या उत्तीर्ण हों।
6. स्नातक कम से कम 50% अंकों के साथ और एक वर्षीय बीएड (विशेष शिक्षा) में शामिल होने वाले हों या उत्तीर्ण हों।
एक टिप्पणी भेजें