amazing facts in hindi -1, रोचक तथ्य हिंदी में -1

रोचक तथ्य :क्या आप जानते है?

परीक्षा की तैयारी के लिए इस पोस्ट में हम कुछ रोचक तथ्य का संग्रह प्रस्तुत कर रहे है जो निश्चित तौर पर आपकी व्यवसायिक परीक्षाओ में मदद करेगा |

amazing facts in hindi -1, रोचक तथ्य हिंदी में  -1

तो क्या आप जानते है .......?

मंगल और बृहस्पति के बीच चट्टानों और धातुओं के 90,000 छोटे टुकड़े हैं जो 1 किमी के व्यास से 940 किमी तक के आकार में व्यापक रूप से हैं।

मार्टियन चंद्रमाओं फोबोस और डीमोस को क्षुद्रग्रहों पर कब्जा किया जा सकता है।

1727 में जोनाथन स्विफ्ट द्वारा लिखी गई गुलिवर्स ट्रेवल्स, अनुमान लगाती है कि मंगल के दो चंद्रमा हैं। आसफ हॉल ने अगस्त 1877 में मंगल के दो चंद्रमाओं की खोज की घोषणा की। उन्होंने रोमन पौराणिक कथाओं में मंगल के रथ को खींचने वाले घोड़ों के नाम पर उनका नाम फोबोस और डीमोस रखा।

बुध, शुक्र ,पृथ्वी और मंगल को स्थल ग्रह(Terrestrial Planets) बोलते हैं जबकि बृहस्पति, शनि, यूरेनस और नेप्चून को जोवियन ग्रह बोलते हैं इन ग्रहो में अधिकतर गैस होता है इसलिए इसको गैस दिग्गज( GasGiants) भी बोलते हैं।

शुक्र ग्रह को आकाश में पृथ्वी से सूर्योदय के ठीक पहले और सूर्यास्त के ठीक बाद देख सकते हैं। इसीलिए शुक्र ग्रह को "सुबह का तारा" और "शाम का तारा" बोलते हैं।

शुक्र ग्रह को छोड़कर शेष सभी ग्रह सूर्य का चक्कर पश्चिम से पूर्व दिशा की ओर लगाते हैं।

केवल शुक्र ग्रह पूरब से पश्चिम दिशा की ओर सूर्य का चक्कर लगाता है।

बुध ग्रह को भी "सुबह का तारा" बोलते हैं, जबकि यह तारा नहीं है। यह ग्रह पृथ्वी से आकाश में सितंबर और अक्टूबर महीने में सूर्योदय के ठीक पहले और मार्च और अप्रैल महीने में सूर्यास्त के ठीक बाद यह ग्रह दिखाई देता है।

वर्ष के अधिक से अधिक भाग के लिए मंगल पृथ्वी से दिखाई देता है। लेकिन अवलोकन के लिए सबसे अच्छा है जब यह पृथ्वी के संबंध में आकाश में सूर्य की स्थिति के विपरीत है। यह लाल दिखाई देता है और इसलिए इसे कभी-कभी लाल ग्रह भी कहा जाता है। मंगल की मिट्टी में बड़ी मात्रा में लोहा होता है, जो ग्रह को एक लाल रंग का रूप देता है।

बृहस्पति ग्रह में 28 उपग्रह या चंद्रमा होता है।

शनि को प्रायः वलय ग्रह (RingedPlanet)बोलते हैं। शनि में 30 चंद्रमा पाए जाते हैं, और इसके सबसे बड़े चंद्रमा का नाम टाइटन (Titan)होता है। जोकि बुध ग्रह से भी बड़ा होता है असल में यह टाइटन संपूर्ण सौरमंडल का सबसे बड़ा चंद्रमा होता है।

हेलेस धूमकेतु (Halley's comet)76 साल में दिखाई देता है ।जो कि लास्ट बार 1986 में दिखाई दिया था।

रात के आकाश में एक लकीर के रूप में देखाई देता हैं। एक उल्का आमतौर पर एक 'शूटिंग स्टार'(टूटता हुआ तारा) के रूप में जाना जाता है, हालांकि यह एक तारा नहीं है।

यदि उल्का बड़ी होती है, तो वह पूरी तरह से जलने से पहले पृथ्वी की सतह पर गिर सकती है। एक उल्का का असंतुलित टुकड़ा जो पृथ्वी की सतह तक पहुंचता है, उसे उल्कापिंड कहा जाता है।

उल्काएं बहुत छोटी हैं, तारे जैसी दिखने वाली वस्तुएं जो सूर्य के चारों ओर घूम रही हैं। वे तभी दिखाई देते हैं जब संयोग से वे पृथ्वी के वायुमंडल में प्रवेश करते हैं। जब एक उल्का पृथ्वी के वायुमंडल में प्रवेश करता है, तो यह बहुत तेजी से लगभग 2 मील/सेकंड की दूरी पर यात्रा कर रहा है। इतनी तेज गति से, यह पृथ्वी के वायुमंडल में अणुओं के साथ घर्षण के कारण गर्म हो जाता है। उत्पादित गर्मी इतनी अधिक होती है कि उल्का जलने लगती है। फिर इसका मार्ग दिखाई देता है, रात के आकाश में प्रकाश की एक लकीर के रूप में देखा जाता है। एक उल्का आमतौर पर एक 'शूटिंग स्टार' के रूप में जाना जाता है, हालांकि यह एक स्टार नहीं है।

औसतन, वर्षा की बूंदें 1 से 2 मिमी व्यास होती हैं। पृथ्वी पर सबसे बड़ी बारिश की बूंदें ब्राज़ील और मार्शल द्वीप पर 2004 में दर्ज की गईं, उनमें से कुछ 10 मिमी जितनी बड़ी थीं।

क्या आप जानते हैं कि मस्तिष्क का दायाँ भाग शरीर के बाएँ भाग को नियंत्रित करता है और मस्तिष्क का बायाँ भाग शरीर के दाएँ भाग को नियंत्रित करता है।

हीमोग्लोबिन रक्त में पाया जाने वाला एक लाल वर्णक है। यह रंजक हमारे रक्त के लाल रक्त कोशिकाओं (आरबीसी) में पाया जाता है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ